-->
www.GoSahayata.Com

Adsense Par Ad Unit Kaise Banaye ? पूरी जानकारी

Advertisemen
Adsense Par Ad Unit Kaise Banaye ? पूरी जानकारी
Hi Bloggers, एक समय था जब लोग पैसा कमाने के लिएँ दूर शहर में जाकर नौकरी करते थे. लेकिन समय के साथ -साथ सब कुछ बदल गया है अब आप घर बैठे लाखों-करोड़ो रुपय कमा सकते है और वो भी खुद के बॉस बन के, जिसके लिएँ आपके पास एक Computer और उसे चलाने कि सामान्य जानकारी होना ही काफी है. अब आपको एक ब्लॉग या website बनानी है और उसे अच्छे से Design करना है और Qualtiy Content publish करने है, उसके बाद उसे Google कि Free service Adsense से जोड़ देना है. अड्सेंसे आपकी site का Review करेगा. उसके बाद आपको अपने ब्लॉग/site पर विज्ञापन लगाने होंगें जिसके लिएँ आपको अड्सेंसे पर ad यूनिट बनानी होगी, तो चलिएँ आज हम इस में आपकी सहायता करते है कि ताकि आप कोई गलती ना करे तो चलिएँ शुरू करते हैं.
Ad Unit

Adsense पर Ad Unit क्यों बनातें है ?

जब adsense हमारे account को aprove करता है तो उसके बाद adsense से पैसा कमाने के लिएँ हमें अपने ब्लॉग पर ads लगाने होते है जिसके लिएँ ad यूनिट बनानी होती है.
और अगर आप ब्लॉगर.कॉम पर blogging करते है तो पोस्ट के बीच में विज्ञापन लगाने के लिएँ ads code बनाने पड़ते है.और वो आप इस प्रक्रिया द्यारा ही कर सकते हैं.

Adsense Par Ad Unit Kaise Banaye ? पूरी जानकारी

वैसे तो इस पर ad बनाना बहुत ही सरल एवं आसान है लेकिन आप पहली बार ad बनाना रहे है तो में आपको suggest करूगां कि आप मेरी step follow करें क्योंकि अगर आप ने इसका ग़लत use किया तो आपका account बंद हो सकता है इसी लिएँहर कोई इसका use नहीं करता लेकिन आप परेशान मत होई क्योंकि इसके लिएँ हम हाँ ना आपकी सहायता करने के लिएँ. चलिएँ शुर करते हैं.
Step @ 1
👉सबसे Google Adsense website पर जायें और gmail id से साइन इन करें.
 अब आपके अड्सेंसे का होम खुलेगा.
Step@2

1.My Ads option/link पर click करें.
2.+New ad unit बटन पर click करें.
Step@3
Ad Unit

1Name: 
इसमें अपने विज्ञापन box का नाम लिखें, इसमें कुछ भी लिख सकते है जैसे title पोस्ट code 
2Ad Size:
इस option कि सहायता से आप अपने विज्ञापन का आकार select कर सकते है और इसमें पहले से भी कुछ दे रखे है अगर आप चाहएं तो इनका भी use कर सकते हैं.
लेकिन अगर एक दम new ब्लॉगर है तो में आपको suggest करुगा कि आप Responsive size ही use करे क्योंकि ये हर place पर अपने आप fit हो जाता हैं.
3AD Type:
 इस option कि help से आप विज्ञापन का प्रकार select कर सकते है कि आपको अपने ब्लॉग पर कैसे विज्ञापन लगाने है जैसे Text या Display अर्थात अगर आप शब्दों के ads लगाना चाहते है तो text पर click करें और अगर Display मतलब image,विडियो वाले विज्ञापन लगाना चाहते है तो display select करें. और अगर दोनों तरह के use करना चाहते है तो दोनों वाले option पर click करें.
4Text Ad Style:
 इस option कि सहायता से आप अपने विज्ञापनों को अपने ब्लॉग के color freindly बना सकते है मतलब आपके ब्लॉग का template जिस color का है उसी color के text विज्ञापन.
 5Custom Channel:
 इस आप्शन का उपयोग किसी विशेषcontent के लिएँ किया जाताहैं.मतलब अगर आप s किसी विशेष विषय पर लिख रहे है अर्थात आप webhosting के ऊपर लिख रहे है तो आप इसमें किसी hosting कम्पनी का नाम जरुर use करोगे तो इसमें इसी सेrelated या उसी कम्पनी का विज्ञापन लगा सकते है उसके लिएँ आपको इसमें उस कम्पनी का नाम टाइप करना होगा.
6BackUp Ads:
इसका use करके आप अपने code का बैकअप ले सकते है.
7Save and get code:
जब आप full जानकारी fill करले तो उसके बाद save and get code बटन पर click करें.
अब एक small pop up window खुलेगी.code कॉपी करने के लिएँ.
Step@4
Adsense पर Ad Unit बनाने के बाद ad code copy करें.

Ad Unit
1.अब इस चित्र के अनुसार code box पर click करके CTRL+C बटन से code copy कर लें.
2.code copy करने के बाद Close बटन पर click करके इस window को बंद कर दें.

👥आज के इस पोस्ट से RelatedArticle:

  1. 👉Paint से पोस्ट के लिए इमेज कैसे बनातें हैं ? पूरी जानकारी
  1. 👉Blogspot पर ब्लॉग Website कैसे बनायें ? पूरी जानकारी 
  2. 👉ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें ? पूरी जानकारी
  3. 👉Chitika पर अकाउंट कैसे बनायें ? ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए
  1. 👉Google Adsense Par Account कैसे बनायें ? Full Step 
  2. 👉Blogger Blog Me Adsense Ads (विज्ञापन) Kaise Lagaye ?
  3. 👉Google Adsense विज्ञापनों से ज्यादा पैसे कैसे कमायें ?
Last बातें:
तो दोस्तों आज आपने Adsense पर ad Unit कैसे बनायें ये जाना. अगर इस प्रक्रिया में आपको कोई भी समस्या आये तो आप मुझे comment करके पूछ सकते है. और हाँ इस article को अपने दोस्तों को social site पर share करना ना भूलें.
इस पूरी पोस्ट को पढने का शुक्रिया.
Advertisemen

डिस्क्लेमर: ये एक हिंदी ब्लॉग वेबसाइट है | और इस ब्लॉग पर जो जानकारी पब्लिश की जाते है वो हमारी (ब्लॉग एडमिन) के व्दारा लिखे जाते है ,और अगर इन article में कोई गलती पी जाति है तो हम जिम्वेदार नहीं होंगे | इस लिए आप आने विविक से काम करें | disini.
रिलेटेड पोस्ट्स
Disqus Comments