मोबाइल वॉलेट क्या है ? पूरी जानकारी

आज के इस आर्टिकल में जानेगें कि  मोबाइल वॉलेट क्या है और ये कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी के साथ . आज के समय में आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट ,शोपिंग ,बिल Pay ,रिचार्ज ,आदि काम ऑनलाइन इन्टरनेट से करना पसंद करते है क्योंकि आजकी इस दुनिया में लोगों के पास समय बहुत कम है. और आज के समय में मोबाइल वॉलेट ने इसे और भी आसन कर दिया है और इसकी सहायता से समय कि और भी बचत होती है तथा ये safe भी है .तो चलिए जानते है पूरी जानकारी


mobile wallet

मोबाइल वॉलेट क्या है ? हिंदी में 

मोबाइल वॉलेट आपके स्मार्टफोन में मौजूद वर्चुअल वॉलेट है .जहाँ रुपय डिजिटल मनी के रूप में जमा(स्टोर) किये जाते है . मोबाइल वॉलेट आपके सामान्य पर्स कि तरहा है बस इसमें इतना सा फर्क है कि इससे हम ऑनलाइन payment के लिए उपयोग कर सकते है .
उदाहरण :-
आप किसी इसे शॉप में जाते है जो किसी मोबाइल वॉलेट सर्विस प्रोवाइडर के साथ जुडा है तो आप उसको उसके सामान का पेमेंट अपने मोबाइल से कर सकते है .

मोबाइल वॉलेट कितने प्रकार के है ?

भारत में अभी चार(4) प्रकार के mobile वॉलेट है जो इस प्रकार है :-
1.ओपन मो. वॉलेट 
2.सेमी-ओपन 
3.क्लोज्ड
4.सेमी-क्लोज्ड 

चारों मोबाइल वॉलेट कि पूरी जानकारी !

1.ओपन मोबाइल वॉलेट :-

                                     इस वॉलेट से सामान या किसी सर्विस के लिए payment कर सकते है .बैंकिंग और पैसे ट्रान्सफर कर सकते है .जैसे वोडाफोन का M-पैसा वॉलेट सर्विस .

2.सेमी-ओपन मोबाइल वॉलेट :-

                                             इसमें उस मर्चेंट से ट्रांजेक्शन कर सकते है जिसका उस कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट है .इसमे कैश विद्ड्राo नहीं कर सकते है और न ही पैसा वापस ले सकते है .जितना पैसा लोड करेंगे उतना ही खर्च कर सकते है .जैसे एयरटेल का एयरटेल-मनी वॉलेट .

3.क्लोज्ड मोबाइल वॉलेट :-

                                        इस वॉलेट में  ऑडर के केंसिल या वापस होने पर मर्चेंट के पास पैसा lockd रहता है. जैसे Mobikwik का वॉलेट .

4.सेमी-क्लोज्ड मोबाइल वॉलेट :-

                                                 इस वॉलेट से ऑनलाइन शोपिंग कर सकते है और सर्विस ले सकते है पर पैसे वापस नहीं कर सकते है .जैसे Paytm वॉलेट .

मोबाइल वॉलेट का फायदा क्या है ?

आपका  पॉकेट वॉलेट चोरी हो सकता है या कहीं गिर सकता है या कोई आपकी जेब काट सकता है .परन्तु आपका मोबाइल वॉलेट कभी भी चोरी नहीं हो सकता है भले ही आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाए .तो आप अपने mobile वॉलेट को किसी अन्य फोन में भी खोल सकते है और अपनी सेवाएँ शुरू रख सकते है .
अगर आपका बिल 440.55 पैसे है तो आपको खुले पैसों के लिए भटकने कि जरूरत नहीं है .आपने जितने रुपय का सामान खरीदा है आपको उतने रूपए का भुगतान करना पड़ता है .इस सुविधा के लिए आपको कई ब्राउजर खोलने कि जरूरत नहीं पड़ती हैं .आपके एक बार tap करते ही पेमेंट आसानी से हो जाता है और यहाँ आपको नियमित रूप से ढेर सारे डिस्काउंट और कैशबैक बी मिलता है और साथ ही साथ reword point भी मिलते है .

 Last बातें :-

तो दोस्तों आजकी ये जानकारी आपको कैसे लगी कि मोबाइल वॉलेट क्या है ? अगर आपको समस्या है तो आप comment करके पूछ सकते है और हमारी ताजा जानकारी पाने के लिए हमें फेसबुक पर like करना ना भूलें .अगर आजकी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे social साइट पर शेयर करना भी ना भूलें .

Related Post :-

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment